Saturday 18 October 2014

Daily Current Affairs

  • Daily Current Affairs

1.फ्रांसीसी अर्थशास्त्री जीन तिरोल को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। इसकी घोषणा स्टॉकहोम रॉयल एकेडमी ऑफ साइंस ने की। तिरोल को बाजार शक्ति और नियमन के विश्लेषण के लिए यह सम्मान दिया गया है। प्रोफेसर तिरोल का जन्म 9 अगस्त 1953 को फ्रांस में हुआ। उन्होंने 1976 में इकोल पोलिटेक्टिन से इंजीनियरिंग की परीक्षा पास की और 1981 में उन्होंने एमआईटी से पीएचडी की।

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करने से जुड़े घटनाक्रम में कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को शशि थरूर को पार्टी के प्रवक्ता के पद से हटा दिया। मोदी की प्रशंसा करने से कांग्रेस की केरल इकाई असहज हो गई थी।

3. नौसैन्य एवं तटरक्षक प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देने एवं अरब देशों के साथ बेहतर समुद्री संबंध बनाने के लिए जारी अभियान के तहत भारत के तीन नौसैन्य जहाज दुबई के बंदरगाह पर पहुंच गए हैं। ये जहाज-आईएनएस-तरंगिनी, आईएनएस सुजाता और आईएनएस तीर दक्षिणी नौसैन्य कमान के हैं, जो भारतीय नौसेना की प्रशिक्षण कमान है। इस प्रशिक्षण कमान में अधिकारियों एवं नौसैनिकों को बुनियादी से लेकर आधुनिक प्रशिक्षण तक दिया जाता है।

4.भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने रीयल्टी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी डीएलएफ व उसके चेयरमैन के पी सिंह सहित छह शीर्ष कार्यकारियों पर प्रतिभूति बाजार में कारोबार करने की तीन साल की रोक लगा दी है। यह निर्णय कंपनी के 2007 में आए प्रथम सार्वजनिक शेयर निर्गम के संदर्भ में प्रस्तुत सूचनाओं में कथित गड़बड़ी के मामले से जुड़ा है। सेबी ने कंपनी को तथ्यों को सक्रिय रूप से व जानबूझकर दबाने का दोषी पाया है।

5.किशोर बियाणी के फ्यूचर समूह और वैश्विक ऑनलाइन फुटकर विक्रेता अमेजन के बीच एक रणनीतिक समझौता हुआ है जिसमें दोनों ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कारोबार में अपने अनुभवों को बांटेंगे और समन्वय बिठायेंगे। बियाणी ने हालाकि, एक दिन पहले ही ई-कामर्स कंपनियों के कारोबार को लेकर शिकायत की थी।

6.इसराइल के साथ 50 दिन तक चले संघर्ष में तबाह हुई गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए धन जुटाने के मकसद से आयोजित दानदाता सम्मेलन में कुल 5.4 अरब डॉलर की मदद का संकल्प वैश्विक दानदाताओं ने लिया है। इस राशि में भारत 40 लाख डॉलर का योगदान देगा।

7. कनाडा ने भारतीय-कनाडाई नादिर पटेल को भारत में अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है। यह कदम दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित है। कनाडा के विदेश मंत्री जॉन बेयर्ड और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री एड फास्ट ने 44 वर्षीय पटेल की नियुक्ति की घोषणा की।

8. तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार गिरावट का फायदा तेल कंपनियों ने देश की जनता को देना शुरू कर दिया है। त्योहारों के मौसम आम जनता के लिए यह खुशखबरी है कि एक बार फिर पेट्रोल के दाम घटाए जाएंगे। फिलहाल कच्चे तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 88 डॉलर का एक बैरल मिलता है। सूत्रों के मुताबिक 15 अक्टूबर से पेट्रोल एक रुपए और सस्ता हो सकता है। अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने की वजह से पेट्रोल के दाम कम किए जाने के संकेत तेल कंपनियों ने दिए हैं।

9.कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाला मामले में एक विशेष अदालत ने सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट को खारिज कर दिया और पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता, दो सरकारी सेवक, मध्यप्रदेश स्थित कमल स्पांज स्टील एंड पॉवर लिमिटेड और इसके अधिकारियों को आरोपी के तौर पर तलब किया है। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश भारत पराशर ने आईपीसी और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धाराओं के तहत लोक सेवक द्वारा आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात के अपराधों का संज्ञान लिया।

10.कम्प्यूटर हैकरों के अज्ञात समूह ने धमकी देने के बाद चीन की सरकारी वेबसाइटों की सामग्री जारी की। ऐसा उन्होंने हांगकांग में हो रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के समर्थन में किया। हांगकांग आधारित दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक समूह ने जेजियांग प्रांत के निंग्बो मुक्त व्यापार क्षेत्र और रोजगार से जुड़ी सरकारी वेबसाइट के सैंकड़ों नंबर और ई-मेल पते जारी किए।

11. रीयल्टी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी डीएलएफ को एक बड़ा झटका लगा है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इस कंपनी व उसके चेयरमैन एवं मुख्य प्रवर्तक केपी सिंह सहित छह शीर्ष कार्यकारियों पर प्रतिभूति बाजार में कारोबार करने की तीन साल की रोक लगा दी है। यह निर्णय कंपनी के 2007 में आए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के संदर्भ में प्रस्तुत सूचनाओं में कथित गड़बड़ी के मामले से जुड़ा है।


12. सब्जी समेत खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट रहने के बीच सितंबर माह में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पांच साल के न्यूनतम स्तर 2.38 पर आ गई। थोकमूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अगस्त में 3.74 प्रतिशत रही जबकि एक साल पहले सितंबर 2013 में 7.05 प्रतिशत पर रही थी।

13.मंगल की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने के करीब 20 दिन बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मंगल यान ने मंगलवार को इस लाल ग्रह के दो प्राकृतिक उपग्रहों में सबसे बड़े ‘फोबोस’ के चित्र भेजे। राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने एक छोटी सी फुटेज अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट पर साझा की है जिसका कैप्शन है, मंगल के दो प्राकृतिक उपग्रहों में सबसे बड़े फोबोस को मंगल के ऊपर अपनी विशिष्ट कक्षा में पश्चिम से पूर्व की ओर जाते देखा जा सकता है।

14. स्विस बैंकों में भारतीयों के कालेधन एवं खुफिया खातों के मामले को आगे बढ़ाने के लिए कर एवं राजस्व अधिकारियों का एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल जल्द ही स्विट्जरलैंड रवाना हो गया है। शिष्टमंडल का नेतृत्व राजस्व सचिव शक्तिकांत दास कर रहे हैं। इसमें सीबीडीटी के अध्यक्ष केवी चौधरी और वित्त मंत्रालय की विदेशी कर शाखा के दो अधिकारी शामिल होंगे।

15.निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिन्द्रा बैंक (केएमबी) ने आज फेसबुक के जरिए धन भेजने की एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए कोई भी अपने दोस्तों को तुरंत नि:शुल्क धन भेज सकता है। केएमबी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और डिजिटल पहल के प्रमुख दीपक शर्मा ने बताया, इसमें धन भेजने अथवा पाने वाला जरूरी नहीं कि हमारा खाताधारक हो। हमने इस सेवा के लिए नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आईएमपीएस प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया है।

16.कंपनियों को विशाल आकार लेने के लिए प्रोत्साहित करने वाले टाईकॉन (दि इंडस इंटरप्रिन्योर्स) चेन्नई ने ऐसी चार कंपनियों का चयन किया है जो भविष्य में अरबों डॉलर की कंपनियां बन सकती हैं। सूचना प्रौद्योगिकी समाधान उपलब्ध कराने वाली कांग्रुएंट सॉल्यूशंस, डिजिटल मैगजीन स्टोर मैग्जस्टर, वित्तीय सॉफ्टवेयर सेवा प्रदाता एफएसएस (फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर सिस्टम्स,) और वा टेक वाबाग को तमिलनाडु से संभावित अरबों डॉलर की कंपनियों के तौर पर छांटा गया है।

17.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात ‘हुदहुद’ से मची तबाही के तत्काल बाद राहत कार्य के लिए आंध्रप्रदेश को एक हजार करोड़ रूपये की अंतरिम सहायता देने की घोषणा की।

18.औषधि बाजार नियामक एनपीपीए ने नोवार्टिस पर एक दवा के अनुचित रूप से उंचा मूल्य वसूलने के आरोप में 300 करोड़ रपये जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली दर्द निवारक दवा वोवरैन पर उपभोक्ताओं से अधिक मूल्य वसूलने के मामले में की गयी है। स्विस दवा कंपनी ने यह पुष्टि नहीं की है कि राष्ट्रीय भेषज मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) द्वारा उस पर कुल कितना जुर्माना लगाया गया है। कंपनी ने कहा कि यह नोटिस ‘गलत और पूरी तरह से भ्रामक’ है।

19.पूंजी बाजार नियामक सेबी ने 12 साल से अधिक पुराने एक मामले में टाटा फाइनेंस के प्रबंध निदेशक दिलिप पेंडसे को इन्फोसिस और पूर्ववर्ती टेल्को समेत चार कंपनियों के शेयरों में गैरकानूनी कारोबार करने का दोषी पाया है। सेबी के ताजा आदेश के तहत पेंडसे पर पूंजी बाजार में कारोबार करने से दो साल के लिये प्रतिबंध लगा दिया गया है। सेबी का यह आदेश वषोर्ं की जांच और सेबी द्वारा जारी विभिन्न आदेशों और इस बीच प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण के निर्देशों के बाद जारी हुआ है।

20. भारत की एक महिला पुलिस निरीक्षक को अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में ड्यूटी में असाधारण उपलब्धियां अर्जित करने और यौन एवं लिंग आधारित हिंसा के पीड़ितों की मदद करने के प्रयासों के लिए विश्व निकाय की पुलिस शाखा ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय महिला शांतिरक्षक पुरस्कार से नवाजा है। जम्मू-कश्मीर पुलिस की निरीक्षक शक्ति देवी को अंतरराष्ट्रीय महिला पुलिस शांतिरक्षक पुरस्कार-2014 से पुरस्कृत किया गया है। वह वर्तमान में अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में तैनात हैं।

1 comment: