Wednesday 8 October 2014

6-7 अक्टूबर 2014 का करेण्ट अफेयर्स

Nobel-Prize-Medicine-2014


1) 6 अक्टूबर 2014 को चिकित्सा के वर्ष 2014 के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize for Medicine 2014) की घोषणा की गई जोकि अंग्रेज-अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन ओ’कीफे (John O’Keefe) तथा नॉर्वे के दम्पत्ति मे-ब्रिट मोसर (May-Britt Moser) और एडवर्ड मोसर (Edvard Moser) को प्रदान किया जायेगा। उनको मानव मस्तिष्क के क्षेत्र में की गई किस खोज के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है? – मस्तिष्क के आंतरिक पोजीशनिंग सिस्टम की प्रणाली से सम्बन्धित तमाम रहस्यों से पर्दा उठाने से सम्बन्धित उनके अनुसंधान
विस्तार: उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिकों की इस तिकड़ी ने दार्शनिकों और वैज्ञानिकों के सदियों पुराने अनसुलझे सवाल पर से पर्दा उठाने में तब अपना योगदान दिया जब उन्होंने मस्तिष्क की अपने आस-पास की स्थिति का मानचित्रण करने की क्षमता के पीछे के मूल कारणों का पता लगाया। मस्तिष्क की इस क्षमता के कारण मस्तिष्क बहुत कठिन स्थितियों से भी बाहर निकलने की क्षमता से लैस रहता है। उनके इस दिशा में किए गए अनुसंधान से स्ट्रोक्स (घात) तथा अलज़ाइमर बीमारी के मस्तिष्क पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन भी संभव हो पाया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1971 में यूनीवर्सिटी कॉलेज लंदन से सम्बद्ध ओ’कीफे ने मस्तिष्क की आतंरिक पोजीशनिंग प्रणाली (internal positioning system) के पहले महत्वपूर्ण अवयव का पता लगाया था। उन्होंने मस्तिष्क की हिप्पोकैम्पस (Hippocampus) नामक शिरा का पता लगाया जो कमरे में किसी चूहे के होने की स्थिति में सदैव सक्रिय रहती थी। बाद में मे-ब्रिट मोसर और एडवर्ड मोसर ने भी इसी विषय में उनके साथ मिलकर अनुसंधान किया तथा अत्यंत महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकाले।
……………………………………………………………………..
2) देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) द्वारा 6 अक्टूबर 2014 को बाजार में उतारी गई नई मध्य आकार की सेडान कार का क्या नाम है? – सियाज़ (Ciaz)
विस्तार: उल्लेखनीय है कि सियाज़ को बाजार में उतारने की प्रारंभिक घोषणा कम्पनी ने 3 सितम्बर 2014 को की थी। यह इस श्रेणी में बलेनो (Baleno) और एसएक्स4 (SX4) के बाद कम्पनी की तीसरी कार है तथा इसके पेट्रोल संस्करण का दिल्ली में मूल्य रु. 6,99,000 से 9,34,000 तक तथा डीज़ल संस्करण का मूल्य रु. 804,000 से 980,000 के बीच रखा गया है।
……………………………………………………………………..

3) विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन को स्थापित करने की उस महत्वाकांक्षी परियोजना में शामिल 5 देशों में भारत भी है जिसे अमेरिका में स्थापित किया जाना है। इस दूरबीन की मदद से सिक्के जैसी छोटी सी वस्तु को भी 500 किमी की दूरी से साफ देखा जा सकेगा। यह दूरबीन अमेरिका के किस स्थान पर स्थापित की जा रही है? – हवाई (Hawaii) द्वीप में स्थित मौना की (Mauna Kea) ज्वालामुखी के पास
विस्तार: – उल्लेखनीय है कि लगभग 1.4 अरब डॉलर की इस परियोजना में भारत के अलावा शामिल अन्य देश हैं अमेरिका, जापान, चीन और कनाडा। इस दूरबीन का व्यास 30 मीटर का होगा तथा इसको वर्ष 2022 तक हवाई में स्थापित किए जाने की संभावना है। यह दूरबीन हवाई के मौना की ज्वालामुखी के पास ही स्थित जापान की सुबारू (Subaru) दूरबीन से बड़ी होगी, जिसे 1999 में स्थापित किया गया था। 7 अक्टूबर 2014 को इस दूरबीन की स्थापना को लेकर मौना की में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में इन पाँच देश के वैज्ञानिक और खगोलविद शामिल हो रहे हैं।
……………………………………………………………………..
4) उस फोन एप्लीकेशन (app) का क्या नाम है जिसकी सेवाएं सुरक्षा कारणों के चलते भारत में बंद करने की प्रार्थना हाल ही में खुफिया ब्यूरो (IB) ने दूरसंचार विभाग (DoT) को की है? – “वी फोन” (“We Phone”)
विस्तार: “वी फोन” स्काइप (Skype) तथा व्हाट्सएप्प (Whatsapp) की तरह का ही एक फोन एवं मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसे एण्ड्रॉयड प्ले स्टोर (Play Store) व एप्पल की एप्लीकेशन स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। खुफिया ब्यूरो ने अपनी जाँच में पता लगाया कि इस एप्लीकेशन में प्रयोगकर्ता कॉलर आईडी से सम्बन्धित छेड़छाड़ करने में सक्षम है। इसके चलते प्रयोगकर्ता की लोकेशन तथा पहचान का पता लगाया जाना मुश्किल है। इसी कारण ब्यूरो ने इस सेवा को देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक मानते हुए इस पर रोक लगाने को दूरसंचार विभाग से गुजारिश की है।
……………………………………………………………………..
5) 6 अक्टूबर 2014 को देश की किस ऑनलाइन रिटेल कम्पनी ने “बिग बिलियन डे” (“Big Billion Day”) के नाम से एक दिन की मेगा सेल का आयोजन किया जिसमें एक दिन में एक अरब डॉलर की खुदरा बिक्री का लक्ष्य रखा गया था? – फ्लिप्कार्ट (Flipkart)
विस्तार: फ्लिप्कार्ट ने एक दिन की इस मेगासेल के लिए काफी तैयारी की थी तथा बहुत सारे उत्पादों को भारी छूट पर बेचने की घोषणा करते हुए जमकर प्रचार भी किया था। उल्लेखनीय है कि इस दिन का चुनाव इसलिए किया गया था क्योंकि वर्ष 2007 में इसी दिन इस कम्पनी की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी। बाद में कम्पनी के इन दोनों संस्थापकों ने घोषणा की कम्पनी ने अपने बिक्री लक्ष्य को मात्र 10 घण्टे में प्राप्त कर लिया। हालांकि इस अवसर पर कम्पनी की साइट कई बार डाउन हुई तथा लोगों को अपने सौदे करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। वहीं फ्लिप्कार्ट के प्रमुख प्रतिद्वन्दियों ने घोषणा की उनके पास फ्लिप्कार्ट के घोषित मूल्यों से कम मूल्य पर ये तमाम उत्पाद मौजूद हैं।
……………………………………………………………………..
6) अमेरिका की दिग्गज कम्प्यूटर कम्पनी ह्यूलेट पैकार्ड (HP) ने 6 अक्टूबर 2014 को घोषणा की कम्पनी को दो भागों में बाँट कर दो अलग-अलग कम्पनियों की स्थापना की जायेगी। इस घोषणा के तहत कम्पनी के कम्प्यूटर व प्रिंटर व्यवसाय को अलग रखा जायेगा तथा वर्तमान में अधिक तेज रफ्तार से वृद्धि करने वाले कॉर्पोरेट हार्डवेयर व सर्विस व्यवसाय को अलग रखा जायेगा। इस प्रकार स्थापित की जाने वाली इन दो नई कम्पनियों का नाम क्या रखा जायेगा? –ह्यूलेट-पैकार्ड इण्टरप्राइज़ (Hewlett-Packard Enterprise) और एचपी इंक (HP Inc.)
विस्तार: उल्लेखनीय है कि ह्यूलेट-पैकार्ड इण्टरप्राइज़ नामक कम्पनी के तहत कम्पनी के कॉर्पोरेट हार्डवेयर वे सर्विस व्यवसाय को रखा जायेगा जबकि एचपी इंक के तहत कम्प्यूटर व प्रिंटर व्यवसाय को रखा जायेगा। HP की वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मेग वाइटमैन (Meg Whitman) ह्यूलेट-पैकार्ड इण्टरप्राइज़ेज़ का नेतृत्व करेंगी जबकि डियॉन विज़लर (Dion Weisler) एचपी इंक का नेतृत्व करेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले काफी समय से HP पर दबाव बन रहा था कि वह अपने कम्प्यूटर व प्रिंटर व्यवसाय को या तो बेच दे अथवा अलग कर दे क्योंकि इसको साथ रखने से कम्पनी का मुनाफा प्रभावित हो रहा है। कम्प्यूटर व प्रिंटर व्यवसाय पर प्रतिद्वन्दियों की तगड़ी मार पड़ी है जबकि कम्पनी का कॉर्पोरेट हार्डवेयर व सर्विस व्यवसाय व्यवसाय लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। उल्लेखनीय है कि HP की स्थापना बिल ह्यूलेट (Bill Hewlett) और डेव पैकार्ड (Dave Packard) ने कैलीफोर्निया के एक गैराज में 1939 में की थी तथा अमेरिका की आईटी क्रांति में कम्पनी की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
……………………………………………………………………..

No comments:

Post a Comment